वाल: मुझे सेक्स से पहले शराब पीने की आदत है। हालांकि इससे मेरे पार्टनर को ज्यादा फर्क नहीं पड़ता, लेकिन आजकल लॉकडाउन की वजह से यह कुछ ज्यादा ही हो जाता है। इससे कोई दिक्कत तो नहीं?

जवाब: यह सच है कि थोड़ी-बहुत भी शराब पीने से लोगों की चिंता और फिक्र कुछ लम्हों के लिए कम हो जाती है। ऐसे में लोग शराब पीकर ज्यादा बिंदास तरीके से सहवास कर सकते हैं। आज के तनाव भरे माहौल में लोग इस कारण इस पर ज्यादा जोर देने लगे हैं। वैसे, यह भी सच है कि कई बार अगर शराब की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो व्यक्ति के प्राइवेट पार्ट में उत्तेजना ही नहीं आती। ऐसे में अगर कोई शख्स शराब की वजह से एक बार भी सेक्स करने में फेल हो जाता है तो दूसरी बार करने से पहले वह कई बार सोचता है। वह आगे जब सेक्स करने की कोशिश करता है तो यह सोचने लगता है कि पिछली बार की तरह इस बार भी ‘मैं नहीं कर सकूंगा’। यह बात उसके दिमाग में बैठ जाती है। इसी वजह से वह कई बार कोशिश करके भी सहवास नहीं कर पाता और मानसिक नामर्दगी का शिकार बन जाता है।

यह भी पढ़ें: सेक्स करते वक्त पति के प्राइवेट पार्ट पर कभी-कभी खून का धब्बा दिखता है, क्या यह कोई बड़ी समस्या है?

फिर एक सचाई यह भी है कि लंबे वक्त तक शराब के सेवन से लिवर की स्थिति खराब हो जाती है, नसें कमजोर होने लगती हैं और कई बार खून के बहाव में भी कमी आ जाती है। इन सब वजहों से शारीरिक नार्मदगी भी आ जाती है। यह कई बार लाइलाज होती है। शराब के असर के बारे में शेक्सपियर ने अपने ड्रामा ‘मैकबेथ’ में बहुत अच्छा लिखा है कि शराब कामेच्छा तो जगाता है, लेकिन ‘काम’ को बिगाड़ता है।

यह भी पढ़ें: लिंग छोटा होने की वजह से गर्लफ्रेंड को संतुष्ट नहीं कर पाता, क्या करूं?

नोट: आज के समय में जब हम सब कोरोना वायरस की वजह से तनाव भरे माहौल में जी रहे हैं तो इससे पार पाने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाना ही एकमात्र उपाय है, लेकिन शराब इम्यूनिटी कम करती है। इसलिए बेहतर होगा कि इन दिनों शराब का सेवन बिलकुल न करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here